Asian games 2018 latest current affairs gk in hindi - QuizWine
Asian games 2018 latest current affairs

Asian games 2018 latest current affairs

18वें एशियाई खेल 18 अगस्त से इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में खेला जा रहा है. इन खेलों में भारत के 570 से ज्‍यादा एथलीट्स 36 प्रतियोगिताओं में शामिल हो रहे है

Q. क्या है एशियाई खेल
एशियाई खेल या एशियाई एक बहु-खेल प्रतियोगिता है. इन खेलों में एशिया महाद्वीप के विभिन्न देशों के खिलाडी भाग लेते हैं. इसका आयोजन प्रत्येक चार वर्ष में होता है. पहली एशियाई खेल का आयोजन 1951 में नई दिल्ली में हुआ था. इन खेलों का उदघाटन भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने किया था. एशियाई खेलों का नियामन एशियाई ओलम्पिक परिषद द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक परिषद के पर्यवेक्षण में किया जाता है.

18वें एशियाई खेल 2018
18वें एशियाई खेल की शुरुआत 18 अगस्त से शुरू हो चुकी है. ये खेल 2 सितम्बर 2018 तक खेला जायेगा. इन खेलों की आधिकारिक शुरुआत की घोषणा इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने की. राष्ट्रपति विडोडो मोटर साइकिल चलाते हुये स्टेडियम पहुंचे थे. एशियाई खेलों के इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी मेजबान देश के राष्ट्रपति मोटर साइकिल से स्टेडियम पहुंचे. इन खेलों के उद्घाटन समारोह जकार्ता के गैलोरा बंग कार्नो (जीबीके) स्‍टेडियम में आयोजित किया गया था. इन खेलों में 45 देशों के लगभग 11 हजार एथलीट्स 40 खेलों की 67 स्‍पर्धाओं में हिस्सा ले रहे हैं.

उद्घाटन समारोह की सबसे खास बात उत्तर और दक्षिण कोरिया के खिलाड़ियों का हाथ में हाथ डालकर एक साथ आना रहा. दोनों कोरियाई देश कुछ खेलों में एक साथ हिस्सा लेंगे. यह पहला मौका था जब उद्घाटन समारोह में ईरान की महिला निशानेबाज एलाह अहमदी ने ध्वजवाहक की भूमिका निभाई.

18वें एशियाई खेल में पहली बार ई-स्पोर्ट्स और कैनो-पोलो
18वें एशियाई खेलों में पहली बार ई-स्पोर्ट्स और कैनो पोलो को प्रदर्शनी खेलों के रूप में शामिल किया गया है. ई-स्पोर्ट्स स्पर्धाओं में प्रोफेशनल खिलाड़ियों के बीच वीडियो गेम्स की स्पर्धा होती है. वहीं कैनो-पोलो पानी में पोलो की तरह खेला जाने वाला खेल है जहां छोटी-छोटी नाम में सवार खिलाड़ी पोलो की तरह गेंद को गोल पोस्ट के अंदल डालते हैं. इन दोनों खेलों को इस बार प्रदर्शनी खेलों के रूप में शामिल किया गया है. 19वें एशियाई खेलों में ई-स्पोर्ट्स को मुख्य खेलों में शामिल किया जायेगा.

18वें एशियाई खेल की मेजवानी
18वें एशियाई खेल का आयोजन इंडोनेशिया के दो शहरों जकार्ता और पालेमबांग में किया गया है. इतिहास में पहली बार इन खेलों का आयोजन दो शहरों में किया गया है. इंडोनेशिया में एशियाई खेल का आयोजन दूसरी बार किया गया है. इससे पहले इंडोनेशिया ने 1962 में जकार्ता में पहली बार एशियाई खेलों का आयोजन किया था. 18वें एशियाई खेलों की मशाल को जुलाई 2018 में नयी दिल्ली के ऐतिहासिक मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से रवाना किया गया था.


18वें एशियाई खेल 2018 का शुभंकर
18वें एशियाई खेलों के तीन शुभंकर भिन-भिन, अतुंग और काका हैं. भिन-भिन स्वर्ग की चिड़िया, अतुंग एक हिरण और काका एक गेंडा है. तीन शुभंकर इंडोनेशिया के पूर्वी, पश्चिमी और मध्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं.

18वें एशियाई खेल में भारत की और से खेलने वाले खिलाडी
18वें एशियाई खेल में भारत के 572 एथलीट्स 36 प्रतियोगिताओं में शामिल हो रहे हैं. इन खेलों में भारतीय दल की अगुआई और ध्‍वजवाहन भाला फेंक (जेवलिन थ्रोअर) नीरज चोपड़ा ने की.

इन खेलों में भारत ने अब तक निम्न स्पर्धाओं में पदक जीते हैं

 1.निशानेबाज़ी: भारत ने पहला पदक निशानेबाज़ी में जीता. दस मीटर एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम स्‍पर्धा के फाइनल में रवि कुमार और अपूर्वी चंदेला की जोड़ी ने चार सौ 29 दशमलव नौ अंक के साथ कांस्‍य पदक  अपने नाम किया.

2. कुश्ती: भारत ने अपना पहला स्वर्ण पदक कुश्ती से अपने नाम किया. भारतीय दल को ये सफलता बजरंग पूनिया ने दिलाई, जिन्होंने 65 किलोग्राम भार वर्ग में जापान के पहलवान ताक़ातानी दायची को 11-8 से हराकर स्वर्ण पदक जीता.

3. निशानेबाज़ी: निशानेबाज़ी में दीपक कुमार ने रजत पदक जीता. 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में दीपक कुमार दूसरे नंबर पर रहे. चीन के यैंग हाओरन ने स्वर्ण पदक जीता.

4. निशानेबाजी: लक्ष्य शेरॉन ने पुरुष ट्रैप स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया. लक्ष्य 43/50 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहे. चीनी ताईपे के यांग के को स्वर्ण मिला.

5. कुश्ती: विनेश फोगाट ने 50 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में स्वर्ण पदक जीता. वह पहली भारतीय महिला पहलवान बनी हैं, जिन्होंने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किया हो. विनेश ने जापान की इरी युकी को 6-2 से पराजित कर स्वर्ण जीता.

.6 निशानेबाजी: युवा निशानेबाज़ सौरभ चौधरी ने पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाज़ी स्पर्धा में देश के लिये स्वर्ण पदक हासिल किया. 16 साल के इस निशानेबाज़ ने फाइनल में एशियाई खेलों का रिकार्ड बनाते हुये 240.7 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया.

7. निशानेबाजी: पुरूषों की 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाज़ी स्पर्धा में अभिषेक वर्मा ने कांस्य पदक  जीता. अभिषेक ने 219.3 अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य जीता.

8.निशानेबाजी: पुरूषों की 50 मीटर थ्री पोजीशन राइफल्‍स स्‍पर्धा में संजीव राजपूत ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए रजत पदक अपने नाम किया.

9. सेपक टकराव (Sepak takraw): भारतीय पुरुषों की सेपक टकराव की टीम ने कांस्य पदक जीता.

10.कुश्ती: भारतीय महिला रेसलर दिव्या काकरान ने 68 किग्रा फ्री स्टाइल में दमदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक अपने नाम किया. दिव्या ने कांस्य पदक मुकाबले में चीनी ताइपे की चेन वेनलिंग को 10-0 से पराजित कर कांस्य पदक जीता.

11.निशानेवाजी: राही जीवन सरनोबत एशियाई खेलों के निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं. सरनोबत ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में यह उपलब्धि हासिल की.

12.वुशू: इस खेल में एशियाई खेलों के इतिहास में भारत का अबतक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. नाओरेम रोशिबीना देवी ने वुशू में महिलाओं के 60 किलोग्राम स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया. रोशिबीना देवी सेमीफाइनल में हार जाने के कारण कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

13. वुशू: संतोष कुमार ने वुशू में पुरुषों के 56 किलोग्राम स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया. संतोष सेमीफाइनल में हार जाने के कारण कांस्य पदक प्राप्त हुआ.

14. वुशू: सूर्य भानू प्रताप सिंह ने वुशू में पुरुषों के 60 किलोग्राम स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया. भानू प्रताप सेमीफाइनल में हार जाने के कारण कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

15.वुशू: नरेंद्र ग्रेवाल ने वुशू में पुरुषों के 65 किलोग्राम स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया. सेमीफाइनल में हार जाने के कारण ग्रेवाल को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

16.टेनिस: भारत की अंकिता रैना ने महिला एकल टेनिस में कांस्य पदक अपने नाम कर लिया. चीन की शुआई जैंग के खिलाफ उन्हें 4-6, 6-7 से हारकर कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा. एशियाड में टेनिस से यह भारत का पहला पदक है.

17. निशानेबाजी: 15 वर्षीय शार्दुल विहान ने रजत पदक जीतकर एशियाई खेलों में सबसे कम उम्र में पदक जीतने वाले भारतीय बन गए. वह डबल ट्रैप में दूसरे स्थान पर रहे.

18. कबड्डी: भारतीय टीम कबड्डी में सेमीफाइनल में हारकर गयी. एशियाई खेलों के इतिहास में पहली बार भारतीय टीम इस खेल में स्वर्ण पदक नहीं जीत सकी. टीम को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.


19. नौकायन: दुष्यंत ने नौकायन के लाइटवेट सिंगल स्कल्स स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया. दुष्यंत ने 2014 के एशियन गेम्स के सिंगल स्कल्स में भी कांस्य पदक जीता था.

20. नौकायन: रोहित कुमार और भगवान सिंह ने नौकायन के डबल स्क्ल्स स्पर्धा में कांस्य पदक  जीता.

21. नौकायन: पुरूषों की नौकायन की चौकड़ी स्कल्स में स्पर्धा में भारतीय टीम ने स्वर्ण पदक जीता. इस टीम में स्वर्ण सिंह, दत्तू भोकानल, ओम प्रकाश और सुखमीत सिंह शामिल थे. मेजबान इंडोनेशिया दूसरे और थाइलैंड तीसरे स्थान पर रहा. यह एशियन गेम्स के नौकायन में भारत का सिर्फ दूसरा गोल्ड मेडल है. बजरंग लाल ठाकर ने 2010 के सिंगल्स इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था.

22. टेनिस: रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी ने टेनिस के पुरुष डबल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. भारतीय जोड़ी ने फाइनल में कजाकिस्तान के एलेक्सांद्र बुबलिक डेनिस येवसेयेव को हराते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

23. निशानेवाजी: निशानेवाजी में हीना सिद्धू ने कांस्य पदक जीता. हीना ने यह पदक महिला के 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में जीता.

24. कबड्डी: भारत की महिला कबड्डी टीम एशियाई खेलों में दुसरे स्थान पर रहते हुए रजत पदक जीता. भारतीय टीम को ईरान ने पराजित कर स्वर्ण पदक जीता.

25 टेनिस: पुरुष एकल स्पर्धा में प्रज्नेश गुणेश्वरन को सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्टोमिन से हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

26. स्क्वैश: दीपिका पल्लीकल कार्तिक स्क्वैश के महिला एकल स्पर्धा के सेमीफाइनल में हारकर तीसरे स्थान पर रही. इस प्रकार दीपिका को इस स्पर्धा में कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

27. स्क्वैश: स्क्वैश के महिला एकल स्पर्धा में जोशना चिनप्पा सेमीफाइनल में हारकर कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

28.स्क्वैश: स्क्वैश के पुरुष एकल स्पर्धा में सौरभ घोषाल सेमीफाइनल में हार गये. वह इस स्पर्धा में तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक जीता.

29. शॉट पुट: तजिंदरपाल सिंह तूर ने पुरुषों के शॉट पुट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने 20.75 मीटर गोला फेंक भारत के लिए इन खेलों का सातवां स्वर्ण पदक जीता. तूर का यह प्रयास एशियन गेम्स में नया रेकॉर्ड है. उन्होंने ओम प्रकाश करहाना के नाम पर दर्ज 20.69 मीटर का छह साल पुराना रेकॉर्ड तोड़ा.

30. घुड़सवारी: फवाद मिर्जा ने घुड़सवारी में दूसरे स्थान पर रह कर रजत पदक जीता. फवाद एशियाई खेलों की घुड़सवारी प्रतियोगिता में पिछले 36 वर्षों से व्यक्तिगत पदक पाने वाला पहला भारतीय बनने का गौरव हासिल किया.

31. घुड़सवारी: भारत ने घुड़सवारी के टीम स्पर्धा में भी रजत पदक हासिल किया. इस टीम में फवाद मिर्जा के अलावा जितेंदर सिंह, आकाश मलिक और राकेश कुमार शामिल थे.

32. ब्रिज: ब्रिज में भारत ने मिश्रित टीम स्पर्धा का कांस्य पदक जीता. इस टीम में किरण नादर, हेमा देवड़ा, हिमानी खंडेलवाल, बचीराजू सत्यनारायण, गोपीनाथ मन्ना और राजीव खंडेलवाल थे.

33. ब्रिज: ब्रिज में भारत ने पुरुष टीम स्पर्धा का कांस्य पदक जीता. पुरुष टीम में जग्गी शिवदसानी, राजेश्वर तिवारी, अजय, राजू तोलानी, देवव्रत मजूमदार और सुमित मुखर्जी शामिल थे.

34. एथलेटिक्स: फर्राटा धाविका हिमा दास ने महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में रजत पदक देश के नाम किया. हिमा ने 50.79 सेकंड का समय लेकर नैशनल रेकॉर्ड तोड़ा. बहरीन की सलवा नासेर ने 50.09 सेकंड के वक्त के साथ इस स्पर्धा का स्वर्ण जीता.

35. एथलेटिक्स: पुरुषों के 400 मीटर दौड़ में मोहम्मद अनस ने रजत पदक जीता. उन्होंने इस दौड़ में 45.69 सेकंड का समय लिया. कतर के हासेन अब्दुला ने 44.89 के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता.

36. एथलेटिक्स: फर्राटा धाविका दुती चंद ने 100 मीटर दौड़ में रजत पदक अपने नाम किया. उन्होंने 11.32 सेकंड का समय लेते हुए यह पदक जीता. बहरीन ने कमाल ने 11.30 का समय लेकर स्वर्ण जीता.

37. बैडमिंटन: बैडमिंटन के महिला एकल स्पर्धा में साइना नेहवाल तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक  जीता. उन्हें सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग ने पराजित किया. वह इस टूर्नमेंट में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं.


39. एथलेटिक्स: धारुन अय्यासामी ने पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ में रजत पदक जीता. धारुन ने 48.96 सेकंड का समय लिया. कतर के अब्देरहमान सांबा ने 47.66 सेकंड का समय लेकर इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता.

40. एथलेटिक्स: लंबी दूरी की धाविका सुधा सिंह ने महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में रजत पदक जीता. सुधा ने 9:40.03 नौ मिनट का समय लिया. इस स्पर्धा का स्वर्ण बहरीन की विनफ्रेड यावी ने 9:36.52 मिनट समय के साथ जीता. एशियाई खेलों में सुधा का यह दूसरा पदक है. इससे पहले 2010 में 3000 मीटर स्टीपलचेज स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था.

41. एथलेटिक्स: नीना वराकिल ने महिला की लंबी कूद में रजत पदक जीता. वरकिल ने 6.51 मीटर की छलांग लगा कर यह पदक हासिल किया.

42. एथलेटिक्स: नीरज चोपड़ा ने इतिहास रचते हुए जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) में स्वर्ण पदक जीता. 20 साल के इस युवा ऐथलीट ने पहली बार भारत को इस स्पर्धा में एशियन गेम्स का स्वर्ण पदक दिलाया है. इससे पहले, 1982 के एशियाई खेलों में गुरतेज सिंह ने जैवलिन में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

43.तीरंदाजी: तीरंदाजी की कम्पाउंड स्पर्धा में भारतीय महिला टीम दूसरे स्थान पर रही. भारतीय टीम को कोरिया से (59-57, 56-58, 58-58 और 55-58) 3 अंक के अंतर से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा है. मुस्कान किरार, मधुमिता कुमारी और ज्योति सुरेखा वेनम ने भारतीय टीम की तरफ से इस स्पर्धा में भाग लिया.

44.बैडमिंटन: पीवी सिंधु ने बैडमिंटन के महिला एकल में रजत पदक जीता. इस स्पर्धा के फाइनल में वर्ल्ड नंबर वन चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग से सीधे सेटों में हार कर वह दूसरे स्थान पर रहीं. सिंधु एशियन गेम्स में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय शटलर बन गईं हैं.

45. तीरंदाजी: तीरंदाजी की कम्पाउंड स्पर्धा में भारतीय पुरुष टीम ने रजत पदक जीता. भारतीय पुरुष टीम को कोरिया गणराज्य से पेनल्टी शूटआउट में हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

46.कुराश: कुराश के महिला 52 किलोग्राम सपर्धा में पिंकी बलहारा दुसरे स्थान पर रहते हुए रजत पदक  जीता. उन्नीस साल की पिंकी फाइनल में उजबेकिस्तान की गुलनोर सुल्यामानोवा से हार गयी और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा. इस खेल को पहली बार एशियाई खेलों में शामिल किया गया है. भारतीय ओलिंपिक संघ ने पिंकी बलहारा की किट का भुगतान करने से इनकार कर दिया था क्योंकि कुराश को भारत में मान्यता हासिल नहीं है.

47. कुराश: कुराश के महिला 52 किलोग्राम सपर्धा में मालाप्रभा यलप्पा जाधव कांस्य पदक जीतने में सफल रहे. कुराश कुश्ती का एक प्रकार है जिसमें खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी पर पकड़ने के लिए तौलिये का इस्तेमाल करता है और उसे नीचे गिराने की कोशिश करता है.

48. टेबल टेनिस: पुरूष टेबल टेनिस टीम सेमीफाइनल में साउथ कोरिया से हारकर तीसरा स्थान प्राप्त किया. इस प्रकार भारतीय टीम को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा. भारतीय टीम में जी सातियान, अचंता शरत कमल और ए अमलराज शामिल थे.

49.एथलेटिक्स: मनजीत सिंह ने पुरुष 800 मीटर दौड़ में हमवतन जिनसन जॉनसन को पीछे छोड़ते हुए स्वर्ण पदक जीता. मनजीत ने जॉनसन को पीछे छोड़कर एक मिनट 46.15 सेकंड का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय निकालते हुए अपना पहला अंतरराष्ट्रीय पदक जीता.

50.एथलेटिक्स: जिनसन जॉनसन ने पुरुष 800 मीटर दौड़ में रजत पदक हासिल किया. भारत ने इस स्पर्धा में पहले दो स्थान हासिल किए. मनजीत ने जॉनसन को पीछे छोड़कर पहला स्थान प्राप्त किया. यह एशियाई खेलों में केवल दूसरा अवसर है जबकि भारतीय ऐथलीट 800 मीटर दौड़ में पहले दो स्थानों पर रहे. उनसे पहले नई दिल्ली में 1951 में पहले एशियाई खेलों में रंजीत सिंह और कुलवंत सिंह ने यह कारनामा किया था.

51. एथलेटिक्स: 4 गुणा 400 मीटर दौड़ के मिक्स्ड स्पर्धा में भारतीय टीम ने रजत पदक जीता. मोहम्मद अनस, एमआर पूवम्मा, हिमा दास और आरोकिया राजीव की भारतीय टीम ने तीन मिनट 15.71 सेकंड के समय के साथ रजत पदक जीता. बहरीन ने तीन मिनट 11.89 सेकंड के साथ स्वर्ण जबकि कजाखस्तान ने तीन मिनट 19.52 सेकंड के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता. भारतीय ऐथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने इस दौड़ के दौरान हिमा दास को बाधा पहुंचाने के लिए बहरीन के खिलाफ विरोध दर्ज कराया.

52. एथलेटिक्स: फर्राटा धाविका दुती चंद ने महिलाओं की 200 मीटर की दौड़ में रजत पदक जीता. दुती ने 23.20 सेकंड में 200 मीटर की दौड़ पूरी की. पहले स्थान पर बहरीन की इडिडियॉन्ग ओडियॉन्ग ने 22.96 सेकंड के साथ स्वर्ण पदक जीता. इससे पहले दुती ने महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में भी रजत पदक जीता था.

52.टेबल टेनिस: महिला खिलाड़ी मणिका बत्रा और उनके पुरुष जोड़ीदार अचंता शरथ कमल की जोड़ी ने टेबल टेनिस की मिश्रित युगल वर्ग स्पर्धा में भारत को कांस्य पदक दिलाया.

53. ऐथलेटिक्स: अरपिंदर सिंह ने ट्रिपल जंप में स्वर्ण पदक जीता. अरपिंदर की तीसरी कूद 16.77मीटर थी. उज्बेकिस्तान के रसलान कुरबानोव (16.62 मीटर) ने रजत पदक और चीन के शुओ काओ (16.56 मीटर) ने इस स्पर्धा का कांस्य पदक जीता. भारत ने एशियन गेम्स के तिहरी कूद में 48 साल बाद कोई स्वर्ण पदक जीता है. इससे पहले महिंदर सिंह ने 1970 के एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था.

54. ऐथलेटिक्स: महिला हेप्टैथलॉन में स्वप्ना बर्मन ने देश को 11वां स्वर्ण पदक दिला दिया. हेप्टैथलॉन प्रतिस्पर्धात्मक दौड़ने, कूदने, फेंकने और चलने की प्रतियोगिताओं का एक विशेष संग्रह है. बर्मन ने दो दिन तक चली सात स्पर्धाओं में 6026 अंक बनाए. इस दौरान उन्होंने ऊंची कूद (1003 अंक) और भाला फेंक (872 अंक) में पहला तथा गोला फेंक (707 अंक) और लंबी कूद (865 अंक) में दूसरा स्थान हासिल किया था.

55.ऐथलेटिक्स: सीमा पूनिया ने महिला चक्का फेंक स्पर्धा में तीसरे स्थान पर रह कर कांस्य पदक जीता. सीमा ने 62.26 मीटर चक्का फेंककर सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया जो उनका छह साल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. चीन की चेन यांग ने 65.12 मीटर चक्का फेंककर इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता.

56. ऐथलेटिक्स: चित्रा उन्नीकृष्णन ने 1500 मीटर महिला दौड़ में कांस्य पदक जीता. चित्रा ने 4:12.56 समय के साथ जीता यह पदक जीता.

57.ऐथलेटिक्स: जिनसन जॉनसन ने 1500 मीटर पुरुष दौड़ में स्वर्ण पदक जीता. जिनसन ने 3:44.72 का समय निकालकर गोल्ड अपने नाम किया. जिनसन का इन एशियाई खेलों में दूसरा व्यक्तिगत पदक है. उन्होंने 800मीटर दौड़ में रजत पदक जीता था. इस स्पर्धा में ईरान के अमीर मोरादी दूसरे स्थान पर रहे उन्होंने 1500 मीटर की दूरी तय करने में 3:45.62 का समय लिया.

58. ऐथलेटिक्स: पुरुषों की 4×400 मीटर रिले दौड़ स्पर्धा में रजत पदक प्राप्त हुआ. इस स्पर्धा में कुन्हु मोहम्मद, धारुण अय्यासैमी, मोहम्मद अनस और राजीव अरोकिया की चौकड़ी ने हिस्सा लिया. इस स्पर्धा में कतर 3:00.5 (एशियाई खेलों के रेकॉर्ड प्रदर्शन) ने साथ स्वर्ण अपने नाम किया. भारतीय टीम यहां करीब 1 सेकंड के अंतर से पीछे रही और रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

59.ऐथलेटिक्स: महिलाओं की 4×400 मीटर रिले दौड़ स्पर्धा में स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ. भारत की ओर से हिमा दास, पूवम्मा राजू, सरिताबेन गायकवाड़ और विसमाया वेल्लुआ कोरोथ की टीम ने 3:28.72 का समय लेकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. इस स्पर्धा में 3:30.61 का समय लेकर बहरीन की टीम दूसरे स्थान पर रही.

एशियाड हॉकी में भारत ने श्रीलंका को 20-0 से हराया
दुनिया की पांचवें नंबर की हॉकी टीम भारत ने 28 अगस्त को 18वें एशियन गेम्स के पूल-ए मैच में श्रीलंका को 20-0 से हरा दिया. भारतीय टीम ने पूल स्तर पर अपने 5 मैचों में कुल गोलों की संख्या 76 पहुंचा दी है. भारतीय टीम के लिए आकाशदीप सिंह ने 6 गोल, रुपिंदर पाल सिंह, हरमनप्रीत और मनदीप सिंह ने 3-3 गोल किए. इसके अलावा ललित उपाध्याय ने 2 जबकि दिलप्रीत, अमित और विवेक ने 1-1 गोल किया. भारत ने इससे पहले मेजबान इंडोनेशिया को 17-0, हॉन्ग कॉन्ग को 26-0 और जापान को 8-0 से हराया था.

पुरुष हॉकी टीम ने तोड़ा 86 वर्ष पुराना रिकॉर्ड
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने 22 अगस्त को एशियन गेम्स के ग्रुप ए मुकाबले में हांगकांग को रिकॉर्ड 26-0 से पराजित कर दिया. भारतीय टीम ने 86 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ 26-0 के स्कोर के साथ अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. भारत ने 1932 के ओलंपिक में अमेरिका को 24-1 के अंतर से पराजित किया था जो उसकी अब तक की सबसे बड़ी जीत थी.

गोविंदन लक्ष्मणन का कांस्य पदक डिस्क्वॉलिफाइ
भारत के गोविंदन लक्ष्मणन ने पुरुषों की 10000 मीटर दौड़ सपर्धा में तीसरे स्थान पर रहे. उन्हें कांस्य पदक दिया गया लेकिन रीप्ले चेक करने के बाद अधिकारियों ने पाया कि कुछ समय के लिए उनके पैर सर्किट (जिस पर दौड़ा जाता है) से बाहर चले गए थे. इस वजह से बाद में उन्हें डिस्क्वॉलिफाइ कर उनका पदक वापस ले लिया गया.

Subscribe to our weekly Newsletter and stay tuned.

© All right reserved QuizWine. Powered by PHPKIDA, NewsTriger